Facts About सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान Revealed

Wiki Article



पेय गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पिएं ये...

 दरअसल, खीरा खाने के बाद पानी पीने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इसे पचने में भी काफी समय लगता है. इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. 

चाय के हानिकारक प्रभाव तब होते हैं जब इन्हें अधिक मात्रा में पीया जाता है। कैमोमाइल टी मस्तिष्क की कोशिकाओं को एक्टिवेट करती है और तनाव दूर करती है लेकिन कैमोमाइल टी अधिक मात्रा में पीने से मस्तिष्क के रसायन असंतुलित हो जाते हैं जिससे अधिक चिंता होती है।

 हमारे घरों में हर रोज बनने वाली मसाला चाय कुछ खास हर्ब्स और मसालों को मिक्स करके बनाया जाता है। यह ब्लैक टी से बेहतर है। कॉम्प्लीकेटेड ऑक्सीडेशन के कारण ब्लैक टी स्ट्रोंग स्वाद वाली होती है, जिसमें सिर्फ पानी और चाय पत्ती होती है।

खाली पेट चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी का खतरा बढ़ता है. यह बीमारी हड्डियों से जुड़ी होती है. 

खाली पेट गर्म चाय पेट की अंदरूनी सतह को नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे घाव बनने का खतरा हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

धूल और मिट्टी नहीं बल्कि आपकी ये आदतें बालों को बना रही है कमजोर और बेजान

इंसान को फ्रेश करने में ही सिर्फ चाय पीने के फायदे नहीं हैं बल्कि पूरे दिन काम करने के लिए बॉडी और माइंड को एक्टिव रखने में भी चाय के फायदे होते हैं। आइये जानते हैं चाय पीने के कुछ अन्य फायदे।

पेय रात को लस्सी पीने के फायदे और नुकसान...

सुबह चाय पीने से बॉडी में कोर्टिसोल का प्रोडक्शन होने लगता है. ये एक हार्मोन है जो सोने-जागने के चक्र को कंट्रोल करने में मदद करता है और पूरे दिन एनर्जी प्रदान करता है. जब आप सुबह कैफीन का सेवन करते हैं, तो यह शरीर की कोर्टिसोल लेवल को बिगाड़ सकता है. यहां कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिन्हें जानकर आप सुबह चाय पीने पर दोबारा विचार कर सकते हैं.

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो more info देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

अधिक चाय के सेवन से अनिंद्रा की समस्‍या भी हो सकती है और इस वजह से चिड़चिड़ापन और थकान की समस्‍या शुरू हो जाती है.

थकान और तनाव की समस्या दूर करने में चाय पीना फायदेमंद होता है। चाय में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो एंटीस्ट्रेस गुणों से भरपूर होता है। यह स्ट्रेस पैदा करने वाले हानिकारक रसायनों को मस्तिष्क में बनने से रोकता है और मूड को बेहतर बनाता है। दूध की चाय के साथ ही ब्लैक टी पीने से भी तनाव दूर रहता है।

Report this wiki page